Friday 12 April 2013


अब, आरटीआई आवेदन फाइल और ऑनलाइन फीस का भुगतान

अधिक से अधिक पारदर्शिता की दिशा में एक कदम में सरकार ने ऑनलाइन आरटीआई आवेदन और शुल्क जमा करने की एक अनोखी सुविधा शुरू कर दी है.  

पोर्टल - rtionline.gov.in - लोगों को ऑनलाइन के माध्यम से जानकारी लेने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग करने में मदद करने के उद्देश्य से बनाया गया है देश में पारदर्शिता कानून के क्रियान्वयन के लिए नोडल विभाग के रूप में कार्य करता है जो कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी), में अधिकारियों मध्यम कहा.  

एक जानकारी के साधक के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से 10 रुपये का शुल्क जमा कर सकते हैं  एसबीआई बीएसई 1.98% और उसके संबंधित बैंकों. एक भी शुल्क के भुगतान के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, उन्होंने कहा.  

"वर्तमान में, लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए संबंधित जानकारी के लिए अपील दायर कर सकते हैं डीओपीटी  ही. वे भी आरटीआई के शुल्क का भुगतान इस मंच का उपयोग कर सकते हैं, "एक डीओपीटी अधिकारी ने कहा. 

वेबसाइट पहले इस सप्ताह शुरू किया गया था. इसके माध्यम से, आरटीआई आवेदन या पहली अपील केवल नई दिल्ली में स्थित केंद्रीय सरकार के मुख्य मंत्रालयों या विभागों के लिए भारतीय नागरिकों द्वारा दायर किया जा सकता है.  

"सरकार राष्ट्रीय राजधानी में अपने सभी मंत्रालयों और कार्यालयों के लिए इस सुविधा का विस्तार होगा इस माह से अंत, "अधिकारी ने कहा.  

वेबसाइट सरकार की जानकारी के लिए एक व्यक्ति को अधिक से अधिक और आसान पहुँच प्रदान करेगा, अधिकारियों ने कहा.  

2005 में अधिनियमित किया गया था जो सूचना का अधिकार अधिनियम केंद्र सरकार की फ्लैगशिप राइट, जनादेश सरकार की जानकारी के लिए नागरिक अनुरोध करने के लिए समय पर प्रतिक्रिया. एक सूचना प्राप्त करने के लिए 10 रुपए का शुल्क भुगतान करना पड़ता है. 

स्रोत: नवभारत टाइम्स 

No comments:

Post a Comment